logow

Boycott China | बैन हुए ये 59 चाइनीज़ मोबाइल एप्प्स | PUBG बैन को लेकर सरकार का बड़ा फ़ैसला



बैन हुए ये 59 चाइनीज़ मोबाइल एप्प्स , पर यूज़र कर रहे ये सवाल ? 





Bharat Banned Chinese Apps
Image Amit Shah Banned Chinese Apps 


खत्म हुआ इंतजार बैन हुए चीनी एप्प्स 


पूर्वी लद्दाख के गलवान घाटी में भारतीय सेनाओं के साथ हिंसक झड़प के बाद चीन को सैन्य मोर्चे पर करारा जवाब दिया गया। आर्थिक और अन्य मोर्चे पर भी उसके खिलाफ मोदी सरकार ने बड़ा कदम उठाया है। भारत सरकार ने 59 चाइनीज मोबाइल एप को प्रतिबंधित कर दिया है। इसमें टिकटॉकयूसी ब्राउजरशेयर इट और अन्य चाइनीज एप शामिल हैं।
भारतीय सुरक्षा एजेंसियों ने सरकार से कहा था कि या तो चीन से जुड़े 59 मोबाइल एप्लिकेशन को ब्लॉक कर दिया जाए या लोगों को इनका इस्तेमाल ना करने की सलाह दी जाए, क्योंकि इनका इस्तेमाल करना सुरक्षित नहीं है। सूत्रों के मुताबिक़ ये सभी Chinese Apps Users के डाटा चुरा रहे है।


यहाँ देखे पूरी प्रतिबंधित एप्स लिस्ट 


Bharat Banned Chinese Apps
List of Banned Chines Apps 



आज सुबह इस लिस्ट में से टिक-टॉक को हटा दिया गया है। इसको आप अपने स्मार्टफोन के प्लेस्टोरे में देख   है। बताते चले की लम्बे सिरे से चीनी एप्प्स बैन करने की बात चल रही थी। वही यूट्यूब पर भी Carryminati जैसे बड़े यूटूबर भी चीनी एप्प्स को बैन करने को लेकर यह मुद्दा सामने लाये। 



 इंटेलिजेंस एजेंसियों ने इन 52 चीनी मोबाइल एप को लेकर सरकार को किया अलर्ट





Bharat Banned Chinese Apps
प्रतिबंधित एप्प्स 




इस साल अप्रैल महीने में गृह मंत्रालय ने जूम के इस्तेमाल को लेकर एक एडवाइजरी जारी की थी। मंत्रालय ने यह एडवाइजरी नेशनल साइबर सिक्यॉरिटी एजेंसी कंप्यूटर इमर्जेंसी रेस्पॉन्स टीम इंडिया (CERT-in) के प्रस्ताव पर जारी की थी। भारत पहला देश नहीं है जिसने सरकार में जूम एप के इस्तेमाल पर रोक लगाई।
इससे पहले ताइवान ने भी सरकारी एजेंसियों को जूम एप के इस्तेमाल से रोक दिया। जर्मनी और अमेरिका भी ऐसा ही कर चुके हैं। कंपनी ने गृह मंत्रालय की एडवाइजरी पर प्रतिक्रिया देते हुए कहा था कि वह यूजर्स की सिक्यॉरिटी को लेकर गंभीर है। ज़ूम एप्प  सभी बच्चे ऑनलाइन पढाई कर रहे है , इसी बीच ज़ूम ने भी यूजर के डाटा चुराना शुरू कर दिया। आपसे भी यही सलाह है की , आप ज़ूम यूज़ न करे इसके जगह आप गूगल ने अपने जीमेल में एक नया फ़ीचर्स गूगल मीटिंग जोड़ा है , जिसे आप एक साथ जितने चाहे लोगो के साथ कनेक्ट हो सकते है। 



क्या दुबारा टिक-टॉक चला सकते है , टिक-टॉक कंटेंट्स का क्या होगा  




Bharat Banned Chinese Apps
टिक-टॉक  


अगर भारत सरकार लोगो की IP Addresss ट्रैक कर उनके सिस्टम में इन एप्प्स को ब्लॉक कर देता है , तो यूजर कभी भी टिक-टॉक और अन्य किसी नहीं चीनी एप्प्स को यूज़ नहीं कर सकते है। लेकिन क्या भारत सरकार ऐसा कदम उठाएगी ?
गौरतलब है कि भारत में पहले भी कुछ चीनी ऐप्स को बैन किया गया है।  इनमें Tik Tok भी है. तब भी बैन करने के बाद इसे गूगल प्ले स्टोर और ऐप स्टोर से हटा दिया गया था. यानी कोई नया यूजर इसे इंस्टॉल नहीं कर सकता था।
यानी अगर इस बार पिछली बार की तरह ही सरकार बैन लगाती है तो आपके स्मार्टफोन का ऐप काम करता रहेगा। कॉन्टेंट भी अपलोड कर सकेंगे। लेकिन नया यूजर इसे डाउनलोड नहीं कर पाएगा। पिछली बार ये भी देखने को मिला था कि टिक टॉक ऐप को लोग एक दूसरे के साथ मोबाइल से शेयर करने लगे।
अब टिक टॉक को छोड़ कर दूसरे चीनी ऐप्स की बात करें तो शायद इन ऐप्स के साथ भी इसी तरह का नियम लागू होगा. यानी सरकार गूगल और ऐपल से इसे अपने ऐप प्लेटफॉर्म से हटाने के लिए कहेगी। प्ले स्टोर और ऐप स्टोर से हटाए जाने के बाद ये ऐप काम करता रहेगा।



क्या PUBG भी बैन होगा 



Bharat Banned Chinese Apps
Pubg Banned News India 


क्या PUBG मोबाइल भारत में प्रतिबंधित है? जैसे-जैसे भारत और चीन के बीच तनाव बढ़ता गया है , भारत सरकार ने 59 चीनी ऐप्स पर प्रतिबंध लगाने का फैसला किया है, जिसमें लोकप्रिय जैसे कि टिकटॉकयूसी ब्राउज़र और बहुत कुछ शामिल हैं। सरकार ने भारत में Tencent खेलों के लोकप्रिय शीर्षक PUBG मोबाइल पर प्रतिबंध लगाने का फैसला नहीं किया है। वैसे बात करे PUBG की तो यह साउथ कोरिया के कंपनी Bluehole ने बनाया है , जिसमे टेनसेंट गेम्स ने दस फ़ीसदी का शेयर ख़रीदा है। लेकिन अभी PUBG बैन करने को लेकर भारत सरकार ने ऐसा कोई फैसला नही किया है। कई लोगों का यह भी कहना है , की टिक-टॉक बैन करने के बाद PUBG के जायदा यूजर है  (क़रीब 50M ) , इसे भी बन किया जाना चाहिए। इसमें आपका क्या राय हमें अपना नीचे फ़ीडबैक जरूर दे। बॉयकॉट चाइना के तहत यह भारत सरकार का एक बड़ा विस्फोट है।  



क्या चीनी सॉफ्टवेयर बैन करना सही है 


Boycott Chinese Products के तहत अब बड़ा सवाल यह है , की सभी चीनी चीजों का बहिष्कार करने से भारत में वैसे प्रोडक्ट मिलेंगे या नहीं ? आप गौर कीजिए इलेक्ट्रॉनिक्स सामानों में जैसे स्मार्टफ़ोन्स की बात करे तो भारत के मुकाबले चीनी फ़ोन्स सस्ते और अच्छे क्वाल्टीज़ के होते है। बैन तभी सफल होगा जब भारत खुद आत्मनिर्भर बने , और ऐसे प्रोडक्ट का खुद भारत में निर्माण करे जिसे रोज़गार के भी अवसर बढ़ेंगे। ख़ैर अब आगे क्या होगा ये तो भारत सरकार ही जानती है। फ़िलहाल तो अभी कोरोना के प्रकोप से पूरी दुनिया परेशान है। बताते चले की भारत में चौदह कोरोना वैक्सीन पे काम चल रहा है। उम्मीद है , जल्द ही सफलता मिलने के आसार है।  












Join Us Today Follow us on Below Social Links



Follow us on Quora -  -     Quora



Follow us on Medium -  -   Medium


Like our Facebook Page  -  -  Facebook Page


Follow us on Twitter  -  -  Twitter


Contact For Any Queries  -  -  Contact Me






रिपोर्ट - -  Justok Media  


Post a Comment

0 Comments