logow

Bihar Matric Result 2020 | आज आएगा रिजल्ट, ये रहे जरूरी अपडेट







इंतजार खत्म जानिए आज कब होगा 

बिहार मैट्रिक का रिजल्ट जारी 



bihar board
Images Source - Google | Images By jagranjosh.com






बिहार स्कूल परीक्षा बोर्ड (BSEB) 10वीं की परीक्षा के नतीजे आज घोषित होने की उम्मीद है। संभवत: बोर्ड ने अब तक पोस्ट रीचेकिंग प्रक्रिया, वेरिफिकेशन और रिजल्ट अपलोडिंग से जुड़े कार्य पूरे कर लिए होंगे। ऐसे में उम्मीद की जा सकती है कि बिहार बोर्ड मैट्रिक रिजल्ट 2020 की घोषणा आज दोपहर या उसके बाद कभी भी की जा सकती है। इस साल बिहार बोर्ड मैट्रिक में कुल 15.29 लाख छात्र-छात्राएं शामिल हुए थे। इनमें 7.83 लाख लड़कियां थीं। बिहार बोर्ड मैट्रिक की परीक्षाएं 17 फरवरी से 24 फरवरी के बीच आयोजित हुईं थी। हालांकि, बोर्ड की ओर से दसवीं के रिजल्ट जारी करने की तारीख को लेकर किसी प्रकार की आधिकारिक जानकारी नहीं दी गई है. लेकिन पिछले तीन दिन से लगातार रिजल्ट (Bihar Board BSEB 10th Results) जारी होने के कयास लगाए जा रहे हैं. बता दें कि लंबे इंतजार के बाद भी शुक्रवार यानी 22 मई को बोर्ड ने रिजल्ट की घोषणा नहीं की.
सूत्रों के मुताबिक सोमवार यानि आज शाम 4 बजे रिजल्ट के आने की संभावना है। जिसे आप बिहार बोर्ड के ऑफिसियल वेबसाइट biharboardonline.bihar.gov.in पर देख सकते है।


बोर्ड को सिर्फ हरी झंडी मिलने का इंतजार 



बिहार बोर्ड की 10वीं की परीक्षा का रिजल्ट तैयार हो गया है। बस आज बोर्ड अध्यक्ष आनंद किशोर को शिक्षा मंत्री श्री कृष्ण नंदन की तरफ से हरी झंडी मिलते ही जारी कर दिया जाएगा। बोर्ड सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक आज दोपहर में या उसके बाद रिजल्ट जारी कर दिया जाएगा। टॉपर्स को वेरीफाई करने में हुई थोड़ी देरी के कारण रिजल्ट नहीं जारी किया जा सका। लेकिन अब  बिहार बोर्ड ने टॉपर्स के वेरीफाई का कार्य भी कर लिया है। इस बार भी मैट्रिक की परीक्षा का रिजल्ट ऑफिशियल वेबसाइट biharboardonline.bihar.gov.in पर जारी किया जाएगा। इसके अलावा स्टूडेंट्स थर्ड पार्टी वेबसाइट indiaresults.com और Examresults.net पर जाकर भी अपना रिजल्ट चेक कर सकेंगे। इस साल बिहार बोर्ड मैट्रिक परीक्षा में 15 लाख से ज्यादा स्टूडेंट्स शामिल हुए थे। बिहार बोर्ड ने इस साल 12वीं का रिजल्ट सबसे पहले जारी कर रिकॉर्ड बनाया था, लेकिन इस बार कोरोना वायरस और लॉकडाउन के कारण मैट्रिक की कॉपियों के मूल्यांकन में डेढ़ महीने की देरी हो गई थी। बिहार बोर्ड के पहले के शेड्यूल के मुताबिक अगर सब काम समय पर होता तो 10वीं का रिजल्ट मार्च या अप्रैल में जारी कर दिया जाता। बोर्ड ने 12वीं का रिजल्ट 24 मार्च को ही जारी कर दिया था।



रिजल्ट में हुई देरी का कारण बना कोरोना 



इस बार भी 24 मार्च को बिहार बोर्ड ने इंटर का रिजल्ट जारी कर दिया था। बोर्ड को योजना कुछ ही दिनों बाद मैट्रिक का रिजल्ट जारी करने की थी। लेकिन कोरोना वायरस महामारी और लॉकडाउन के चलते 31 मार्च के बाद से कॉपियों का मूल्यांकन कार्य बाधित रहा। 6 मई से मूल्यांकन कार्य फिर से शुरू किया गया जिसमे सोशल डिस्टेंसिंग के नियम का पालन करते हुए बिहार बोर्ड ने शिक्षकों से उत्तर पुस्तिकाओं का मूल्यांकन करवाया। 6 मई तक मूल्यांकन का 75 प्रतिशत कार्य पूरा हो चुका था। शेष मूल्यांकन कार्य 18 मई तक पूरा कर लिया गया था।
बताते चले की पिछले वर्ष 2019 में 6 अप्रैल को मैट्रिक के परिणाम आए थे। 80.73 प्रतिशत स्टूडेंट्स पास हुए थे। बिहार बोर्ड मैट्रिक 2018 की परीक्षा में कुल 68.89 प्रतिशत विद्यार्थी पास हुए थे। यानी पिछले साल रिजल्ट काफी बेहतर रहा था। 2019 में करीब 12 प्रतिशत स्डूटेंस और साल के मुकाबले ज्यादा पास हुए थे। सिमुलतला के सावन राज भारती ने बिहार बोर्ड 10वीं में टॉप किया था। पहले 5 रैंक पाने वाले 8 स्टूडेंट्स सिमुलतला के थे, जिन्हे लैपटॉप देकर सम्मानित किया गया था। टॉप 10 स्टूडेंट्स में दो को छोड़कर शेष सभी विद्यार्थी सिमुलतला के थे।


इस बार भी रिकॉर्ड बनाएगा बिहार बोर्ड 





10th
इमेज 



वही इस बार भी बिहार बोर्ड सबसे पहले मैट्रिक का रिजल्ट प्रकाशित कर CBSE बोर्ड और UP बोर्ड को पछाड़ेगा। पिछले वर्ष भी मैट्रिक का रिजल्ट 29 दिनों में प्रकाशित कर नया रिकॉर्ड बनाया था। अगर बात करे पिछले रिजल्ट की तो मैट्रिक रिजल्ट 2019 में कुल 2,90,666 स्टूडेंट्स फर्स्ट डिविजन के साथ पास हुए थे। वहीं 5,56,131 स्टूडेंट्स सेकेंड डिविजन में और 4,54,450 स्टूडेंट्स थर्ड डिविजन में पास हुए थे। जो की पास प्रतिशत 2018 के मैट्रिक रिजल्ट से 12 प्रतिशत अधिक रहा।  यानी पिछले साल 10वीं कुल 13,20,036 स्टूडेंट्स पास हुए थे। यानी कुल 80.73 % पास हुए। इस रिजल्ट में 3,14,813 विद्यार्थी फेल भी हो गए थे। 


कैसे करेंगे रिजल्ट चेक 


रिजल्ट के जारी होते ही आप नीचे दिए गए बिहार बोर्ड के कुछ आधिकारिक वेबसाइट और थर्ड पार्टी वेबसाइट पर क्लिक करके कर सकते है। अगर आपको किसी भी प्रकार का दिक्कत हो तो आप हमसे कांटेक्ट भी कर सकते है। 


Contact US



आपको नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करना है। 



बिहार बोर्ड आधिकारिक वेबसाइट पोर्टल  


वेबसाइट 1 . . . .  Check Result  


वेबसाइट 2 . . . .  Check Result  


वेबसाइट 3 . . . . Check Result  



Link Server 2 For Fast Check . . . .



वेबसाइट 1  . . . .  Check Result  



वेबसाइट 2 . . . .  Check Result  



वेबसाइट 3 . . . .  Check Result  





यह भी पढ़े ----- Bihar Corona virus Update Live


यह भी पढ़े ----- बाहर फसे लोग मुफ्त में घर आना है, तो ये फॉर्म भरे


यह भी पढ़े ----- Check Bihar Matric Result 2020


यह भी पढ़े ----- Samsung Galaxy S20+ Full Review




हमसे जुड़ने के लिए सोशल नीचे दिए गए सोशल साइट्स पर फॉलो करे 




Follow me on Quora -  -     Quora



Follow me on Medium -  -   Medium


Like my Facebook Page -  -  Facebook Page







किसी भी टॉपिक पर या पढ़ाई, करियर में किसी भी प्रकार के सहायता के लिए हमसे आज ही जुड़े  



हमसे जुड़े  






घर पर रहे सुरक्षित रहे ! 

धन्यवाद , Justok टीम ! 

Post a Comment

0 Comments